Astrology
Contact Us

Rahu Ketu Transit

Rahu is in Aries and Ketu is in Libra

Rahu Transit 2022 is a great phenomenon in the Astrology path.
Rahu Transit in Aries sign from 12 April 2022 to 30 October 2023
Ketu Transit in Libra sign from 12 April 2022 to 30 October 2023

राहु ग्रह सूर्य, चंद्रमा या अन्य ग्रहों जैसा वास्तविक ग्रह नहीं हैं। यह आकाशिय छाया ग्रह हैं, जिसकी वास्तविक भौतिक उपस्थिति नहीं होने पर भी इसका प्रभाव बहुत ही रहस्यमयी और काल्पनिक हैं, जो अपने प्रभाव में आने वाले जातक को राजा से रंक या रंक से राज़ा तक भी बना देता हैं। राहु एक शरारती और छलिया स्वभाव का हैं, जिसके असली रुप को समझना आसान नहीं हैं। राहु का काम हमेशा अवलोकन करते रहना है। राहु गलत आदतों, विष, नशा, विदेश, तकनीकी, क्रांतिकारी प्रवृत्तियों, अंडरवर्ल्ड और चोरी के प्रति आकर्षण का कारक है। राहु की दशा और गोचर आम आदमी को बहुत प्रभावित करता हैं। अगर किसी का राहु प्रथम या द्वितीय भाव में तो उस जातक पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि वह कब कहा धोखा दे जाए कहा नहीं जा सकता हैं। उसकी बातो और व्यव्हार की सच्चाई होती कुछ ओर हैं और वह दिखाता कुछ ओर हैं, हकीकत में ऐसा जातक छलिया होता हैं।  

अप्रैल 2022 में राहु का गोचर मेष राशि में होने जा रहा हैं, मेष राशि का स्वामी मंगल राहु का शत्रु ग्रह हैं, ऐसे लोग आक्रमक, ऊर्जावान और शारीरिक रुप से मज़बूत होते हैं। ऐसे व्यक्ति साहसी और जीवन में अधिक जोखिम उठाना पसंद करते हैं। हालाँकि, वे तभी जोखिम उठाते हैं जब वे पहले से ही जानते हो कि सफलता उन्हें ही मिलेगी। ऐसे में लोग अपने ही विचारों पर कायम नहीं रहते हैं और स्वतंत्र रहने की कामना करते हैं। मेष में राहु होने से जातक सभी काम को जल्दबाज़ी और अत्याधिक आत्मविशवास के साथ करते हैं। ऐसे लोग नेता या खोज़ करने वाले होते हैं। अगर दूसरे ग्रहों सकारात्मक नहीं हो तो जातक आतंकवादी जैसी सोच भी रखता हैं।   

बहुत जिद्दी और नकारात्मक सोच के होते हैं जो केवल अपनी ही बात पर अड़े रहते हैं। यह आमतौर पर कूटनीति और चातुर्य पर ही भरोसा करते हैं।

वैदिक ज्योतिष में, राहु शनि के बाद एक धीमी गति से चलने वाला छाया ग्रह है, क्योंकि गोचर और दशा का परिणाम ही जातक के ज़ीवन की गति तय करता है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आइए जानें राहु के गोचर का प्रभाव:-

मेष- मेष राशि के जातकों के लिए अप्रैल में राहु का गोचर उन्हीं की राशि में होने वाला हैं। जो कुछ आर्थिक नुकसान और मुश्किलो के साथ शुरु होगा। यह समय स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, बैचेनी और मानसिक शांति को भंग कर सकता हैं। ऐसे जातक को अवैध गतिविधियों और नशे से भी बचना चाहिए। राहु का गोचर वैवाहिक जीवन में तनाव लाएगा। जो अकेले हैं उनके जीवन में नया साथी आ सकता हैं। जो लोग अपना व्यापार करते हैं उनके लिए समय संघर्ष भरा हो सकता है। यह समय बहुत ही सम्भलने वाला होगा क्योंकि यह समय कानून के मामलों में भी उलझा सकता हैं। 

वृष- वृष राशि के जातको के लिए अप्रैल में राहु का गोचर मोक्ष, विदेश और व्यय के भाव में गोचर कर रहा है। यह राहु का गोचर प्रौद्योगिकी, रक्षा पंक्ति या सुरक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सफलता दिलाएगा। अगर आपका कार्य मार्केटिंग, खेल या यात्रा से जुड़ा हैं तो आपको प्रसिद्धि और सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई में बहुत मेहनत करनी होगी। इस समय में आप किसी के खेल में फंस सकते है और शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। आपको नौकरी में लाभ की प्राप्ति होगी। आपका आध्यात्मिक और ध्यान की ओर अधिक झुकाव होगा।

मिथुन- मिथुन राशि के जातको के लिए अप्रैल में राहु का गोचर आय और इच्छाओ के एकादश भाव में हो रहा हैं। इस समय आपके लिए आय के नए रास्ते खुलेंगे और आप अपने खर्च को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी। इस समय में आप व्यवसाय में नया निवेश करेंगे और व्यवसाय में वृद्धि होगी। जो लोग नौकरी में हैं उन्हें प्रमोशन मिलेगा। जिनका विवाह हुआ हैं उन्हें परेशानी के साथ संतान का शुभ समाचार मिलेगा। जो लोग राजनीति में हैं उनके लिए समय अनुकूल रहेगा।

कर्क- कर्क राशि के जातको के लिए राहु का गोचर कर्म व्यवसाय के दसवें भाव हो रहा है, जो आपके लिए सकारात्मक और जिम्मेदारियों भरा होगा। यह गोचर व्यापार में शुरू में रुकावटें और कुछ निराशा पैदा करेगा और नौकरी करने वालों पर कार्य-क्षेत्र पर दबाव रहेगा। आपके अधीनस्थ और उच्च अधिकारी आपको समझेंगे नहीं और आपके साथ काम करने वाले लोग आपके साथ राज़नीति खेल सकते हैं। जिससे आप नौकरी बदलने के लिए मजबूर हो सकता है। आपको बहुत सम्भल कर चलना होगा जो आने वाले समय बेहतर परिणाम देगा। इस समय में आपके परिवार के बीच दूरियां भी हो सकती हैं।

सिंह- सिंह राशि के लिए राहु का गोचर नवम भाग्य, अध्यात्म भाव में गोचर करेगा। राहु का गोचर आपकी यात्राएं और आपका खर्चा बढ़ा देगा। आपकी आमदनी और कार्य-क्षेत्र में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इस समय में प्रेम संबंध में प्रेम में कमी और समस्याएं हो सकती हैं। आपकी मेहनत अधिक होगी और बाधाएं व संघर्ष बना रहेगा। लेकिन आपका कोई काम रुकेगा नहीं। इस समय में आपकी बेचैनी बढ सकती हैं और धार्मिकता में रुचि कम हो सकती है। छात्रों में एकाग्रता की कमी के कारण उनको नुकसान हो सकता हैं।

कन्या- कन्या राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर तांत्रिक, अचानक हानि/लाभ और शोध के अष्टम भाव में हो रहा है। अचानक कुछ कठिनाई, असफलता, निराशा और उदासी हो सकती है। प्रेमी लिगो के लिए निराशाजनक समय रहेगा और भावनात्मक उथल-पुथल बनी रहेगी। आपको कार्यस्थल पर अपमान के साथ अवांछित स्थानांतरण या पदावनति मिल सकती है। आपके जीवन में घरेलू समस्याएं और मानसिक शांति की कमी होगी। यह गोचर तनाव और बेचैनी भरा हो सकता हैं, इसलिए सतर्क रहे। राहु का यह गोचर सड़क या पानी की दुर्घटना भी दे सकता है। यह गोचर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं। आपको अपने वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

तुला- तुला राशि के जातकों के लिए राहु विवाह और साझेदारी के सप्तम भाव में गोचर कर रहा है। यह समय वैवाहिक जीवन के लिए मानसिक तनाव ला सकता हैं क्योंकि इस समय में आप दोनो में वहम की वज़ह से विश्वास की कमी होगी। आपके मित्र लालच और दिखावा कर के आपको धोखा दे सकते हैं। इस गोचर में किसी भी नए व्यापार में निवेश से बचना चाहिए और आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहना चाहिए। आपको अपने और अपने साथी के स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा और व्यर्थ के खर्चों और यात्राओं से बचना होगा।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातकों अप्रैल में राहु छठे भाव में गोचर करेगा जिससे यह सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं में सफलता दिलाएगा। यह समय नौकरी में लोकप्रियता और प्रतिष्ठा दिला सकता है। आपको विदेश यात्रा से लाभ के साथ-साथ विदेश से सफलता और रोजगार मिल सकता है। आपके विरोधी आपकी छवि को धूमिल करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आप अपनी बुद्धि और साहस से जीत हासिल करेंगे। आपको सरकारी अधिकारियों या वरिष्ठ अधिकारियों और अधीनस्थ से मदद मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

धनु- धनु राशि के जातकों के लिए अप्रैल में राहु प्रेम, शिक्षा और संतान के पंचम भाव में गोचर कर रहा है। जो आपको लाभ के साथ नए लोगो से भी मिलाएगा। यह समय प्रेम विवाह के लिए शुभ रहेगा। वैवाहित लोगो के लिए समय खुशहाल रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। यह समय नौकरी और व्यापार के सफलता भरा रहेगा। जो कला, रचनात्मकता और मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें धन, लोकप्रियता के साथ-साथ सफलता मिलेगी। आपको इस समय में संतान से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, और गर्भवती महिलाओं को अधिक सावधान रहना चाहिए।  

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए गोचर अप्रैल में सुख, वाहन, संपत्ति और माता के चतुर्थ भाव में हो रहा है। यह समय मन की शांति को प्रभावित करेगा और आप बेचैन और चिड़चिड़ेपन का अनुभव कर सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन सौहार्दपूर्ण नहीं रहेगा संपत्ति और वाहन से जुड़े किसी भी मामले में समस्या आ सकती हैं। स्वास्थ्य में भी सावधानी रखनी होगी और वाहन बहुत ही सावधानी से चलाए। अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। व्यावसायिक रूप से भी समय कमज़ोर रहेगा और आपको नौकरी बदलने के लिए कोई कदम नहीं उठाना हैं। अगर आपके आसपास कोई संदिग्ध चरित्र का व्यक्ति हो तो उससे दूर ही रहे। इस समय में खर्चे अधिक और आय कम होगी। धन की बचत करे तो बेहतर रहेगा।

कुम्भ- कुंभ राशि के लिए अप्रैल में राहु साहस, छोटे भाई-बहनों और छोटी यात्राओं के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। यह गोचर आपको करियर, व्यवसाय के लिए बेहतर रहेगा। आपका आपके मनपसंद साथी के साथ विवाह होगा। और जो लोग अपने पूराने साथी सॉलमेट से मिलने का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यह समय अच्छा है। आपको नए-नए स्रोतो से धन का लाभ होगा और आय के साधन भी बढ़ेंगे। अगर आप कोई नया काम शुरू करने का सोच रहे हैं तो अच्छा समय है। नौकरी करने वालो के लिए वेतन वृद्धि और पदोन्नति की संभवना है। अपका पारिवारिक जीवन और पेशेवर जीवन अनुकूल रहेगा।  

मीन- मीन राशि के जातकों के अप्रैल में राहु का गोचर परिवार, वाणी के दूसरे भाव में हो रहा है। यह गोचर परिवार और धन के लिए अनुकूल नहीं है। हो सकता है कि आपको अपने परिवार के सदस्यों और करीबी लोगों का उचित सहयोग न मिले। रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के साथ अनावश्यक वाद-विवाद हो सकता है जो रिश्ते की मिठास को खराब कर सकता है। आपकी कठोर वाणी की वज़ह से जीवनसाथी के साथ अवांछित संवाद हो सकते हैं। आपको अपनी वाणी और अत्यधिक खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। आपको किसी बड़े निवेश से बचना चाहिए। स्वास्थ्य में भी मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।


Fill this form and pay now to book your Appointments
Our team will get back to you asap


Talk to our expert

 


Ask Your Question


Our team will get back to you asap